हरमनप्रीत कौर का शानदार शतक - भारत महिला विश्वकप के फ़ाइनल में

    
हरमनप्रीत कौर के तूफानी शतक ( 171* रन ) की बदौलत भारतीय महिला टीम ने विश्वकप के सेमि फ़ाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया  को 36 रनों से हराकर फ़ाइनल में प्रवेश कर लिया है। भारत का मुकाबला फ़ाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ होगा।

बारिश की वजह से 42 ओवर के किये गए मैच में पहले बल्लेबाजी करने उत्तरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और मंधना 6 रन के स्कोर पर ही आउट हो गई। पूनम राउत भी 14 रन बनाकर आउट हो गई। कप्तान मिताली राज ने भी 36 रन बनाये। लेकिन आज का दिन हरमनप्रीत के नाम ही था। हरमन आज कुछ और ही इरादे लेकर आई थी।

हरमन ने मजबूत कहने वाले ऑस्ट्रलियाई गेंदबाजी को साधारण साबित करते हुए शानदार बल्लेबाजी की। हरमन  ने सिर्फ 115 गेंदों में ही 171 नाबाद रनो की पारी खेली। हरमन ने अपनी इस पारी में 20 चौके और 7 छक्के जड़े। हरमन की इसी पारी की वजह से भारत ने आखरी 10 ओवरों में 129 रन जोड़े जो मैच के लिए काफी महत्वपूर्ण भी रहे।

भारत ने निर्धारित 42 ओवरों में 4 विकेट खोकर 281 रन बनाये और ऑस्ट्रेलिया को जित के लिए लक्ष्य मिला 282 रनो का। लेकिन पांच बार की विश्व चैम्पियन टीम सिर्फ 245 रन ही बना पाई। ऑस्ट्रलिया की पारी 40.1 ओवरों में सिमट गई।

भारत अब फ़ाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ खेलेगा। फ़ाइनल 23 जुलाई को खेला जायेगा। 44 सालो में भारत दूसरी बार महिला विश्व कप के फ़ाइनल में पहुँचा है। इससे पहले 2005 में भारत फ़ाइनल में पहुंचा था।