धवन की तूफानी पारी - पुजारा का भी शतक - पहला दिन रहा भारत के नाम

dhavan-190-runs-against-sri-lanka

श्रीलंका  के खिलाफ शुरू हुए पहले टेस्ट मैच का पहला दिन भारत के नाम रहा। शिखर धवन और चेतेश्वर पुजारा के शानदार शतक की बदौलत भारत ने पहले दिन ही 399 का स्कोर बना लिया है। शिखर धवन सिर्फ 10 रन से अपना दोहरा शतक चूक गए। धवन और पुजारा के आगे श्रीलंकाई गेंदबाज बहुत ही बेबस लगे।   

टॉस  ( India vs Sri Lanka First Test Toss )

भारत और श्रीलंका के बीच खेले जा रहे मुकाबले में भारत के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। भारत की ओर से हार्दिक पांड्या को टेस्ट टीम में जगह मिली। 


ख़राब शुरुआत के बाद पुजारा धवन ने टीम को संभाला - लंच तक बने 115 रन 

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और अभिनव मुकुंद सिर्फ 12 रन बनाकर नुवान प्रदीप के पहले शिकार बने। मुकुंद ने 2 चौके लगाए। 

हालाँकि भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही लेकिन शिखर धवन ने श्रीलंका के खिलाफ अपने शानदार फॉर्म को जारी रखते हुए चेतेश्वर पुजारा के साथ मिलकर बढ़िया खेल दिखाया। शिखर ने शानदार अर्धशतक लगाते हुए लंच तक नाबाद 64 रन बनाये। धवन ने 8 चौके लगाए। 

पुजारा ने भी अच्छी बल्लेबाजी करते हुए धवन का साथ निभाया और लंच तक इन दोनों ने दुसरे विकेट के लिए  नाबाद 88 रन जोड़े। पुजारा ने 3 चौको की मदद से लंच तक 37 रन बनाये। 

लंच तक़ भारत का स्कोर 27 ओवर - 115 रन - 1 विकेट के नुकशान पर     

धवन - पुजारा की जबरदस्त साझेदारी - चाय के खेल तक स्कोर 282 रन  

ind-vs-sri-lanka-first-test-2017-galle

लंच के बाद शुरू हुए खेल में शिखर धवन बहुत ही आक्रामक नजर आये। धवन ने श्रीलंकाई गेंदबाजों को बेरहमी से मरते हुए तूफानी बल्लेबाजी की। धवन ने सिर्फ 168 गेंदों में 190 रन बनाये। अपनी इस पारी में धवन ने 31 चौके लगाए। धवन चाय के ठीक पहले 190 रनो पर आउट हो गए और अपना दोहरा शतक चूक गए। 

पुजारा ने भी अपना अर्ध शतक पूरा किया और 75 रनो पर नाबाद रहे। विराट कोहली 1 रन पर नाबाद। 
चाय तक भारत का स्कोर - 55 ओवर - 282 रन - 2 विकेट के नुकशान पर

पहले दिन का आखरी सेशन - पुजारा का शतक -कोहली फ्लॉप    

दिन के आखरी सेशन की दूसरी ओवर में ही भारत ने कप्तान कोहली का विकेट गँवा दिया। कोहली ने सिर्फ 3 रन ही बनाये। पुजारा ने शानदार बल्लेबाजी जारी रखते हुए शानदार शतक बनाया। पुजारा ने नाबाद 144 रनो की पारी खेली। पुजारा ने इस पारी में 12 चौके लगाए। रहाणे ने भी पुजारा का अच्छा साथ देते हुए 39 रन जोड़े।

श्रीलंका के गेंदबाजों ने काफी निराश किया। भारत के सिर्फ 3 विकेट ही गिरे और तीनो विकेट नुवान प्रदीप ने लिए। अन्य कोई भी गेंदबाज प्रभावित नहीं कर पाया। 
 
पहले दिन की समाप्ति पर भारत का स्कोर 399 रन 3 विकेट खोकर