कोहली के आगे बीसीसीआई ने घुटने टेके - रवि शास्री बने टीम इंडिया के नये कोच


Ravi Shastri - Team India's new Coach
बहोत दिनों से चल रही टीम इंडिया के नए कोच की खोज काफी ड्रामे के बाद आखिरी में पूरी हो ही गई। विराट कोहली के पसंदीदा रवि शास्री को टीम इंडिया के नए कोच के रूप में चुन लिया गया है। 

रवि शास्री 2019 तक भारतीय टीम के कोच बने रहेंगे। इनके साथ ही ज़ाहिर खान को गेंदबाजी कोच के लिए और विदेशी दौरों पर राहुल द्रविड़ को बल्लेबाजी कोच के तोर पर चयन किया गया है। 

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली की पसंद रवि शास्री ही थे। रवि शास्री के साथ साथ वीरेंद्र सेहवाग, टॉम मुड़ी, लालचंद राजपुत और रिचर्ड पायबस जैसे दिग्गजों ने भारतीय टीम के कोच के लिए आवेदन दिया था। सौरव गांगुली, सचिन तेंदुलकर और वि वि एस लक्ष्मण की समिति ने कोच पद के लिए सभी उम्मीदवारों का इंटरव्यू लिया था।   
इससे पहले अनिल कुंबले भारतीय टीम के कोच थे।  कुंबले ने कोहली के साथ चल रहे मतभेदों को लेकर वेस्ट इंडीज़ दौरे के ठीक पहले भारतीय टीम के कोच पद से इस्तीफा दे दिया था। विराट कोहली पहले से ही रवि शास्री के करीबी रहे है और उनको ही कोच के तोर पर चाहते थे। विराट की जिद के आगे न सिर्फ बीसीसीआई पर सौरव, सचिन और लक्ष्मण जैसे दिग्गजों को भी झुकना पड़ा। तो क्या यह संकेत है की विराट कोहली सबसे आगे निकल गए है और वो जैसा चाहेंगे वैसा ही होगा। 


रवि शास्री ने पहले कोच के लिए आवेदन किया था तब उन्हें छोड़ अनिल कुंबले को चुना गया था उस वक्त भी विराट की पसंद रवि ही थे। उनको कोच के लिए न चुना जाना गांगुली के साथ उनके मन मुटाव की वजह भी माना जा रहा था। रवि ने इस बार पहले आवेदन नहीं किया था लेकिन जब कोच के लिए आवेदन की तारीख 9 जुलाई से आगे बढ़ाई गई तब उन्होंने आवेदन किया। ऐसा भी माना जा रहा है की शास्री ने अपने कोच पद का कन्फर्म होने के बाद ही  आवेदन किया था। 

रवि शास्री 2014 से 2016 तक टीम इंडिया के डायरेक्टर के रूप में रह चुके है। शास्री ने अपने करियर की शुरुआत फरवरी 1981 में न्यूज़ीलैंड के खिलाफ खेलके की थी।