इंग्लैंड ने पाकिस्तान को दी 330 रनों से करारी हार


लॉर्ड्स टेस्ट में हार का बदला लेते हुए इंग्लैंड ने पाकिस्तान को मानचेस्टर टेस्ट 330 रनों से करारी हार देकर 4 टेस्ट मेचो की शृंखला में 1-1 से बराबरी की. 565 रनों का विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की पूरी टीम 234 पर ही आल आउट हो गई थी.

पहली पारी में इंग्लैंड की ओर से कप्तान कूक ने 105 रन और जो रूट ने शानदार दोहरा शतक जड़ते हुए 254 रनो की पारी खेली थी. पिछल्ले बल्लेबाजो वोक्स और बैर्स्तोव ने भी 58-58 रनों की पारी की बदौलत इंग्लेंड ने 589 रन बनाये थे. इंग्लेंड ने 8 विकेट खोकर 589 रन पर पारी घोषित कर दी थी. 

पहले टेस्ट में गेंदबाजी से इंग्लैंड को चित्त करने वाले यासिर शाह इस टेस्ट में बहुत ही साधारण रहे. यासिर ने 54 ओवरों में 213 रन लुटाये और सिर्फ एक ही विकेट ले पाए. 


589 रनों का पीछा करने उतरी पाकिस्तान के बल्लेबाजो ने बहुत निराश किया. मिस्बाह उल हक के अलावा कोई भी बल्लेबाज टिक नहीं पाया. मिस्बाह ने अर्धशतक लगाते हुए 52 रन बनाये. मिस्बाह की पिछली 10 पारियों में ये 7 वा अर्धशतक था. शान मसूद और वहाब रियाज़ ने 39 रनों की पारी खेली. पाकिस्तान की पहली पारी सिर्फ 198 रनों पर ही सिमट गई.

इंग्लैंड की ओर से वोक्स ने 4 विकेट लेकर सबसे सफल गेंदबाज रहे. मोईन अली और स्टोक्स ने 2-2 जब की एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड को 1-1 वोकेट मिला.

इंग्लैंड को 391 रनों की विशाल बढ़त मिली. लेकिन इंग्लैंड के कप्तान ने पाकिस्तान को फॉलोऑन देने के बजाय खुद ही बल्लेबाजी करने का थोडा आश्चर्यकारक फैसला लिया.

हालाँकि इंग्लैंड के बल्लेबाजो ने इस फैसले को गलत साबित नहीं किया और पाकिस्तान के गेंदबाजो को जमकर पिटा. इंग्लैंड ने 1 विकेट पर 173 रन बनाकर पारी घोषित कर दी. पहली पारी के हीरो कूक और रूट ने दूसरी ओअरी में भी निराश नहीं किया. दोनों ने इस पारी में भी अर्धशतक लगाया. कूक 76 और रूट 71 रन पर नाबाद रहे.


जीत के लिए 564 रनों का विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की शुरुआत अच्छी नहीं रही. शान मसूद सिर्फ 1 रन बनाकर जेम्स एंडरसन का शिकार बने. पाकिस्तान का कोई भी बल्लेबाज अर्धशतक नहीं कागा पाया. मोहम्मद हाफिज ने सबसे ज्यादा  42 रन बनाए. अशद शफीक ने 39 जब की मिस्बाह उल हक़ ने 35 रन बनाये. पाकिस्तान की पुती टीम 234 रन पर आउट हो गई.


इंग्लैंड की ओर से एंडरसन, मोईन अली और वोक्स ने 3-3 विकेट लिए. जब की 1 विकेट रूट को मिला. इंग्लैंड ने पाकिस्तान को 330 रनों के विशाल अंतर से मात दी और सिरीज़ भी 1-1 से बराबरी कर दी. शानदार प्रदर्शन के लिए रूट को मेन ऑफ़ ध मेच चुना गया. तीसरा टेस्ट 3 अगस्त से बर्मिंगहम में खेला जायेगा.



Share on Google Plus

About Aspiring Blogger