कोहली के लिए 'विराट' टेस्ट - अपने नाम किये कई रिकार्ड्स



वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ पहले टेस्ट की पहली पारी में विराट कोहली ने शानदार प्रदर्शन करते हुये दोहरा शतक जड़ा. इसके साथ विराट कोहली विदेश में दोहरा शतक बनानेवाले पहले भारतीय कप्तान बने.


विराट ने इसके साथ ही भारतीय कप्तान का विदेशी जमीन पर यह सर्वाधिक स्कोर का रिकॉर्ड अपने नाम किया. इसके पहले  यह रिकॉर्ड मोहम्मद अज़रुद्दीन के नाम था. अज़रुद्दीन ने न्यूज़ीलैंड के खिलाफ 1990 में ऑकलैंड टेस्ट में 192 रन बनाये थे.

विराट कोहली का यह टेस्ट में सर्वाधिक स्कोर है. इसके पहले विराट ने 2014 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए बॉक्सिंग डे टेस्ट में 169 रन बनाये थे. 


कोहली ने विदेश में कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा शतक बनाए में अज़रुद्दीन के साथ हो गए है. दोनों ने कप्तान के तौर पर विदेश में 5 - 5 शतक लगाये है. अज़रुद्दीन ने 44 इनिंग में 5 शतक लगाये थे जब की कोहली ने सिर्फ 12 इनिंग में ही यह शतक बनाये.  कोहली ने कप्तान के तौर पर पांचो शतक विदेश में ही लगाये है.

कोहली ने टेस्ट में कप्तान के तौर पर 1000 रन भी पुरे किये. इसके साथ ही वो कप्तान के तौर पर सबसे तेज 1000 रन बनाने में गावस्कर के बाद दुसरे स्थान पर आ गए. विराट ने 18 इनिंग में 1000 रन पुरे किये जबकि गावस्कर ने यह कारनामा 14 इनिंग में ही कर दिया था. 


वेस्ट इंडीज़ में कप्तान के तौर पर दोहरा शतक बनाए वाले विश्व के तीसरे बल्लेबाज बने. कोहली से पहले लेन हट्टन और सिम्पसन वेस्ट इंडीज़ में दोहरा शतक लगा चुके है.

वेस्ट इंडीज़ में सबसे ज्यादा रन का राहुल द्रविड़ का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया. राहुल द्रविड़ ने 2006 में 146 रनों की पारी खेली थी.

टेस्ट क्रिकेट में कोहली ने 3000 रन पुरे किये. कोहली ने 73 इनिंग में 3000 रन पुरे किये. इस लिस्ट में सेहवाग पहले नंबर पर है. सेहवाग ने 55 इनिंग में 3000 रन पुरे किये थे.

Share on Google Plus

About Aspiring Blogger