भारत और वेस्ट इंडीज़ के बिच आज से जमैका में दूसरा टेस्ट मेच - भारत को मील सकती है ग्रीन टॉप पिच



भारत और वेस्ट इंडीज़ के बिच आज से जमैका के सबिना पार्क मैदान में दूसरा टेस्ट  मेच खेला जायेगा. पहले टेस्ट में भारत ने वेस्ट इंडीज़ को इनिंग और 92 रनों से धुल चटाई थी.  दुसरे टेस्ट में वेस्ट इंडीज़ की टीम वापसी करने की पूरी कोशिश करेगी जबकि भारत यह टेस्ट जीत के श्रिंखला में 2-0 की बढ़त बने न प्रयास करेगी.

पहले टेस्ट में विराट कोहली के शानदार दोहरे शतक और अश्विन के आल राउंड प्रदर्शन से भारत ने वेस्ट इंडीज़ को हराया था.  आर अश्विन ने पहले इनिंग में शतक जड़ा था जबकी दूसरी इनिंग में वेस्ट इंडीज़ के 7 विकेट लेकर केरेबियाई टीम को घुटनों पर ला दीया था. अश्विन के साथ अमित मिश्रा भी स्पिन बोलींग माहिर है. स्पिन गेंदबाजी में भारत बहुत मजबूत है.

भारत की स्पिन गेंदबाजी की ताकत से डरकर वेस्ट इंडीज़ इस मेच में ग्रीन टॉप पिच तैयार करवाई है ताकि इस मेच में भारतीय स्पिनरो को मदद न मिले. पहले टेस्ट में पिच धीमी थी जिसकी वजह से भारतीय स्पिनर वेस्ट इंडीज़ टीम पर भारी साबित हुये थे.

भारतीय टीम में बदलाव की आशा कम है. मुरली विजय चोटिल हुए थे लेकिन उनका खेलना लगभग तय है. जब की वेस्ट इंडीज़ ने अंडर-19 वर्ल्डकप में जित दिलाने में अहम योगदान देने वाले युवा फ़ास्ट गेंदबाज अलजारी जोसफ को टीम में शामिल किया है. उन्होंने विश्वकप में 13 विकेट लेकर वेस्ट इंडीज़ को जितने में मदद की थी.

हालाँकि ग्रीन टॉप पिच पर भारत को फँसाने का दाव वेस्ट इंडीज़ को ही भारी पड सकता है. भारतीय टीम के पास भी इशांत शर्मा, उमेश यादव, मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार जेसे बहतरीन गेंदबाज है. जब की वेस्ट इंडीज़ की बल्लेबाजी में अनुभव की कमी है.

वेस्ट इंडीज़ के कोच फिल सिमन्स ने कहा की अगर हम पहले तसत से बेहतर प्रदर्शन करे तो हम ये टेस्ट मेच जित सकते है. सीरिज में वापसी करने के टीम को बहुत मौके मिलेंगे. सबिना पार्क में खेले गए पिछले दोनों मुकाबले में भारत ने जीत दर्ज की है. 2006 में भारत ने वेस्ट इंडीज़ को 49 रनों से हराया था जब की 2011 में भारत ने 63 रनों से जीत दर्ज की थी. 
Share on Google Plus

About Aspiring Blogger