वेस्ट इंडीज़ ने रोमांचक मुकाबले में भारत को 1 रन से हराया



ब्रावो ने आखरी गेंद पर धोनी को आउट कर मेच वेस्ट इंडीज़ को जिताया ©BCCI 

वेस्ट इंडीज़ ने फ्लोरिडा में खेले गए हाई स्कोरिंग और रोमांचक T-20 मेच में भारत को 1 रन से हरा दिया. आखरी गेंद में जीत के लिए 2 रन चाहिए थे लेकिन कप्तान धोनी सेम्युअल्स को केच थमा बेठे. लोकेश राहुल का शतक भी कुछ काम नही आया और वो भारत को हर ने से बचा नहीं पाये.

टॉस भारत ने जीता

फ्लोरिडा में हो रहे T20 मुकाबले में भारत के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया.

वेस्ट इंडीज़ की धमाकेदार शुरुआत

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी केरेबियाई टीम ने धमाकेदार शुरुआत की जेसे की वो इसी बात का इंतज़ार कर रहे थे. केरेबियन ओपनर एविन लुईस और जोनसन चार्ल्स ने विस्फोटक शुरुआत की. इन दोनों ने भारतीय गेंदबाजो को बेरहमी से पिटते हुए पहले विकेट के लिए सिर्फ 9.3 ओवरों में ही 126 रनों की साझेदारी बनाई.

मोहम्मद शमी ने चार्ल्स को आउट करके भारत को पहली सफलता दिलाई. चार्ल्स ने सिर्फ 20 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया और 33 गेंदों में 79 रन बनाकर आउट हुए. चार्ल्स ने भारतीय गेंदबाजो की धुलाई करते हुए 6 चौके और 7 छक्के जड़े.

चार्ल्स की तूफानी पारी ©BCCI
एविन लुईस ने भी शतक लगते हुए जमकर बल्लेबाजी की. एविन लुईस ने अपना अर्धशतक 25 गेंदों में पूरा किया और शतक 48 गेंदों में. लुईस ने 5 चौके और 9 छक्के लगाये. शतक बनाने के बाद वो तुरंत ही आउट हो गए. उन्हें जाडेजा ने आउट किया.

वेस्ट इंडीज़ की बल्लेबाजी से एक समय 300 का लक्ष्य देगा एसा लग रहा था लेकिन लुईस के आउट होने के बाद रन रेट में गिरावट आई. वेस्ट इंडीज़ ने निर्धारित 20 ओवरों में 6 विकेट खोकर 245 रन बनाये.

गेंदबाजी ने निराश किया

भारत की तरफ से बुमराह और जाडेजा को 2-2 विकेट मिले. जब की शमी को 1 विकेट मिला. भारत के सभी गेंदबाज बहुत महेंगे साबित हुए. अश्विन को छोड़कर सभी गेंदबाजो ने 10 से ज्यादा की इकोनोमी से रन दिये. अश्विन की इकोनोमी 9 रन प्रति ओवर रही. जबकि स्टुअर्ट बिन्नी की 32. बिन्नी ने 1 ओवर में ही 32 रन दे दिये. लुईस ने बिन्नी की ओवर में 5 छक्के लगाये.

246 के लक्ष्य के सामने भारत की ख़राब शुरुआत

जीत के लिए 246 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही. अजिंक्य रहाने सिर्फ 7 रन बनाकर आउट हुए. विराट कोहली भी सिर्फ 16 रन ही बना पाये और ब्रावो का शिकार बने.

लेकिन उसके बाद रोहित शर्मा और लोकेश राहुल की जोड़ी ने भारतीय टीम को संभाला. रोहित शर्मा ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 28 गेंदों में 62 रन बनाये. रोहित ने 4 छक्के और 4 चौके लगाये. रोहित शर्मा ने राहुल के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 89 रन जोड़े.

राहुल ने बनाये 110 रन ©BCCI

रोहित शर्मा के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आये भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी. धोनी ने राहुल के साथ मिलकर 107 रनों की साझेदारी की लेकिन भारत को मेच जीता नहीं पाये. आखरी ओवर में जित के लिए भारत को 8 रन चाहिए थे लेकिन भारत सिर्फ 6 रन ही जोड़ पाया. आखरी गेंद पर 2 रन की जरुरत थी लेकिन धोनी केच आउट हो गए.

भारत की तरफ से लोकेश राहुल ने शानदार शतक लगाया. राहुल ने 51 गेंदों में 12 चौके और 5 छक्को की मदद से नाबाद 110 रन बनाये. धोनी ने भी 25 गेंदों में 2 चौको और 2 छक्को की मदद से 43 रन बनाये.

वेस्ट इंडीज़ की तरफ से ब्रावो ने 2 जबकि पोलार्ड और रसेल को 1-1 विकेट मिला.

एविन लुईस - मेन ऑफ़ ध मेच


शानदार बल्लेबाजी करनेवाले एविन लुईस को मेन ऑफ़ ध मेच चुना गया. दूसरा मेच आज होना है.

Share on Google Plus

About Aspiring Blogger