कानपुर टेस्ट मेच में भारत जीत से सिर्फ 6 कदम दूर


Ashvin put NZ back in Kanpur Test
अश्विन ने न्यूज़ीलैंड के टॉप ऑर्डर को किया ध्वस्त ©BCCI

भारत ने न्यूज़ीलैंड को पहला टेस्ट मैच जितने के लिए 434 रनों का विशाल लक्ष्य दिया है। भारत ने अपनी दूसरी इनिंग 5 विकेट पर 377 रनों पर घोषित कर दी। भारत को पहली पारी में 56 रनों की बढ़त मिली थी। भारत ने न्यूज़ीलैंड को कानपुर टेस्ट जितने के लिए नामुमकिन सा लक्ष्य दिया है।

मैच के चौथे दिन भारत ने 159 रनों से आगे खेलना शुरू किया और पुजारा - विजय की जोड़ी ने संभलकर शुरुआत की। लेकिन मुरली विजय पहली पारी की तरह दूसरी पारी में भी अच्छी अर्धशतक को शतक में बदल नहीं पाए। विजय 76 रन बनाकर सेंटनर का शिकार बने। विजय ने 170 गेंदों में 8 चौके और 1 छक्के की मदद से 76 रन बनाये।

मुरली विजय की तरह पुजारा भी अपनी इनिंग को शतक में बदल नहीं पाए और 152 गेंदों में 10 चौको की मदद से 78 रन बनाकर आउट हुए। पुजारा को ईस सोढ़ी ने आउट किया।

कप्तान कोहली भी 18 रन बनाकर क्रेग का शिकार बने जबकि अजिंक्य रहाणे ने भी 40 रनों की पारी खेली। लेकिन इनके बाद आये रोहित शर्मा और रविन्द्र जडेजा की जोड़ी ने बढ़िया बल्लेबाजी करते हुए शानदार पारिया खेली। रोहित - जडेजा की जोड़ी ने नाबाद 100 रनों की साझेदारी करते हुए टीम को 377 रनों तक पहुँचाया। रोहित शर्मा ने 68 जबकि रविन्द्र जडेजा ने 50 रन बनाये।

न्यूज़ीलैंड की ओर से सेंटनर और सोढ़ी ने 2 - 2 जबकि क्रेग ने 1 विकेट लिया।

जीत के लिए 434 रनों का लक्ष्य का पीछा करने उतरी कीवी टीम की शुरुआत बेहद ख़राब रही। भारत के रविचंद्रन अश्विन ने शानदार गेंदबाजी करते हुए एक ही ओवर में पहले मार्टिन गप्टिल और बाद में टॉम लाथम को आउट करके न्यूज़ीलैंड को तगड़े झटके दिए। न्यूज़ीलैंड  ने सिर्फ 3 रनों पर ही दोनों ओपनर गँवा दिए।

दोनों ओपनर को जल्दी खोने के बाद कप्तान केन विलियमसन ने रॉस टेलर के साथ मिलकर न्यूज़ीलैंड को सँभालने की कोशिश की। इन दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 40 रन जोड़े। टीम का स्कोर अभी 43 रन ही हुआ था की अश्विन ने फॉर्म में चल रहे कप्तान विलियमसन को भी चलता किया। विलियमसन ने 25 रन बनाये।

रॉस टेलर भी 17 रन ही बना पाए और उमेश यादव के हाथों रन आउट गए। न्यूज़ीलैंड ने सिर्फ 56 रनों पर ही 4 महत्वपूर्ण विकेट गँवा दिए।  रोंची और सेंटनर ने इसके बाद बहुत ही संभलकर बल्लेबाजी की।  इन दोनों ने पांचवे विकेट के लिए अब तक 37 रन जोड़े है। रोंची ने 58 गेंदों का सामना करके 38 रन बनाये है जबकी सेंटनर 50 गेंदों में 8 रन बनाकर खेल रहे है।

चौथे दिन के समाप्ति पर न्यूज़ीलैंड ने 4 विकेट खोकर 93 रन बना लिए है। न्यूज़ीलैंड अभी भी भारत से 341 रन पीछे है और सिर्फ 6 विकेट ही उनके हाथ में है। न्यूज़ीलैंड के लिए यह टेस्ट मैच बचाना तकरीबन नामुमकिन है।


Share on Google Plus

About Aspiring Blogger